Share Tading Tips in Hindi

Tuesday, 18 November 2014

कुछ महत्वपूर्ण सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के तरीके जो एक इंटरनेट मार्केटर को जरूर जरूर पता होने चाहिए।


कुछ महत्वपूर्ण सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के तरीके




दोस्तों नमस्कार आज में अपनी एक वेबसाइट पर ट्रैफिक रैंक और मेरी वेबसाइट पर कितने लोग रोजाना विजिट करते ये सब चेक कर रहा था क्योंकि मेने कुछ पहले अपनी एक वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का सहारा लिया यानि मैंने अपनी वेबसाइट पर कुछ SEO टूल्स का प्रयोग किया।

ये सब देखते देखते मैंने सोचा क्यों ना में अपने ब्लॉग पर भी इस बारे में लिखू जो की हिंदी में जानना चाहते है की ये सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के हथियार यानि टूल्स क्या है तो दोस्तों तैयार हो जाइये मैं आप लोगो को कुछ टूल्स इस ब्लॉग पोस्ट में बताने जा रहा हूँ:




1. Open site explorer : दोस्तों यह टूल मेरी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको में सबसे ऊपर है क्योंकि किसी भी कदम को उठाने से पहले आपको पता होना चाहिए की आपको कदम रखना कहा है।आप सोच रहे होंगे की इसका क्या मतलब है दोस्तों इसका मतलब जब तक आपको पता ही नहीं होगा की आपकी वेबसाइट किस सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के किस टूल में कमजोर है तथा किस टूल में मजबूत है तो तब तक आप सही दिशा में अपना कार्य नहीं कर पाएंगे और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको में open site explorer ही वह तरीका हओ जो आपको आपकी वेबसाइट के बारे में पूरी जानकारी देगा जैसे की : आपका पेज रैंक क्या है तथा डोमेन अथॉरिटी क्या है दोस्तों इस टूल के द्वारा आप पता लगा सकते है की आपकी वेबसाइट से कितनी वेबसाइट लिंक है कितने फेसबुक पर लिखे है ट्विटर पर किने फोल्लोवेर है और बहुत सारी जानकारी आप इस टूल से पाएंगे ।

2. SEM Rush: दोस्तों जैसे की अपने सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको का प्रयोग करने के लिए अपनी वेबसाइट पूरी जानकारी प्राप्त की है उसी प्रकार आपको अपने compititior की वेबसाइट की भी उतनी जानकारी होनी चाहिए जितनी की अपनी बल्कि दोस्तों मेरा तो मानना है की शत्रु की वेबसाइट के बारे में ज्यादा पता छ्पना चाहिए।

उसका हल इस ऊपर लिखे सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीके से होता है इस टूल से आप अपने compititior की वेबसाइट के बारे में पता लगा सकते है जैसे की SEO रैंक इत्यादि जिससे आप अपनी वेबसाइट को बेहतर तरीके से ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

3.quicksprout.com : दोस्तों इस वेबसाइट के बारे ज्यादा लिखना तो संभव नहीं है परंतु आप इस वेबसाइट पर जाकर आप केवल अपनी SEO के बारे में ही नहीं बल्कि आप बहुत ऐसी जानकारी प्राप्त करेंगे जो आपकी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको की लिस्ट में ऐसे ऐसे तरीके जोड़ेगा की जिनको इस ब्लॉग पोस्ट में बताना मुश्किल है अतः आप इस वेबसाइट पर जाकर देख सकते है की वह किस तरह आप अपनी वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ कर सकते है।

5. Keywordtool: दोस्तों कीवर्ड टूल एक ऐसा SEO टूल है जो की आपको किसी शब्द या शब्दों के समूह के बारे में जानकारी प्रदान करता है जिससे आपको पता चलता है की अपने वेबसाइट किस तरह के शब्दों का प्रयोग करना चाहिए।

इस टूल के बारे मैं और ज्यादा इतना ही बता सकता हूँ की इस इस टूल से आप किसी भी शब्द के इतिहास के बारे में जान सकते है और उसका प्रयोग अपनी वेबसाइट पर अपनी इच्छा अनुसार प्रयोग कर सकते है क्योंकि आपको पता चल जाता है की किस शब्द या शब्दों के समूह को ज्यादा से ज्यादा इंटरनेट पर ढूंढा जाता है या सर्च किया जाता है।

इसको आप अपने जीमेल पर जाकर कीवर्ड टूल सर्च करके पा सकते हो।



6. ubersuggest.org: दोस्तों यह भी एक प्रकार का शब्द तथा शब्दों के समूह के बारे में ही जानकारी प्रदान करता है। यह भी मेरी सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको एक महत्वपूर्ण तरीका है।

7. yoast.com: मेरे इस सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको में एक तरीका यह भी शामिल है दोस्तों इस वेबसाइट पर आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए बहुत सारे plugin ढूंढ सकते है जो की आपकी वेबसाइट ऑप्टिमाइज़ करके उस पर ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

दोस्तों असल में plugin वह होते जिनसे मिलकर ही आपकी वेबसाइट तैयार होती है और इसमें बहुत सारे plugin होते है जो की आपकी वेबसाइट को अच्छे से चलने में सहायता प्रदान करते है। आपको एक वेबसाइट को चलाने के के लिए बहुत सारे plugin का प्रयोग किया जाता है।

8. Authority labs: यह सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको में बड़ा ही अच्छा यंत्र है इसके द्वारा दोस्तों आप लोग अपनी वेबसाइट की रैंक तथा अन्य बदलाओ के बारे में ट्रैक करके अपनी वेबसाइट में उसी हिसाब बदलाव ला सकते है।

अर्थात दोस्तों इस यंत्र की मदद से ही आप अपनी वेबसाइट में होने वाले plugin या उसमे प्रयोग किया डेटा या कॉन्टेनेट की भी जांच करके जरूरी बदलाव ला सकते है।

9.Parasites : दोस्तों यह इस ब्लॉग पोस्ट का अंतिम परंतु सबसे महत्वपूर्ण तथा सबसे सस्ता यंत्र है या सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का तरीका है।इस यंत्र के द्वारा आप अपनी वेबसाइट को बड़ी जल्दी तथा आसानी से इंटरनेट पर रैंक कर सकते है।सबसे पहले में आप लोगो को parasites कुछ उदाहरण बताता हूँ जो की इस प्रकार है ल्यूंकि आप वैसे तो उदहारण देख कर ही समझ जायेंगे की parasites क्या होती है तथा इनका उपयोग किस प्रकार सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में किया जा सकता है।


अ. अमेज़न उत्पाद पेज
ब. प्रेस रिलीज
स. यू-ट्यूब
द. Vimeo
ह. फेसबुक फेन पेज
र. twitter
ड. Imgur
प. ब्लॉग.कॉम


दोस्तों वैसे तो आपको parasite का मतलब तो समझ आ गया होगा परंतु फिर भी में आपको समझाता हूँ ये वह वेबसाइट होती है जिन पर जाकर आप अपना personnal profile बना सकते है तथा वास्तविक वेबसाइट को जल्दी से जल्दी आधिकारिक तरीके से रैंक कर सकते है आप ब्लॉग.कॉम पर जाकर अपना प्रोफाइल बनाइये तथा अपनी वेबसाइट अपने प्रोफाइल से लिंक करके आप अपनी वेबसाइट को ब्लॉग.कॉम पर रैंक कर देंगे जिससे वह वेबसाइट जल्दी ही इंटरनेट पर अच्छी रैंक प्राप्त कर लेगी।

दोस्तों वैसे तो सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीको से अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते है परंतु फिर भी में सबसे अंत में आपको बताता हूँ की बिना बाध्य डेटा या content के आप अपनी वेबसाइट को अच्छी रैंक प्रदान नहीं करा पाएंगे।

अतः दोस्तों जितना भी हो सके आप अच्छे content का प्रयोग करे पैरासाइट केवल एक backlinking न करने का एक तरीका है इसमें आपको फिर backlinking करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

दोस्तों अब में अपनी ब्लॉग पोस्ट सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के तरीके को यही ख़त्म करता में समझता हूँ की इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर आप लोग जरूर समझेगे की किस प्रकार आप अपनी वेबसाइट को रैंक करे।अपने सुझाव कमेंट सेक्शन में जरूर लिखना और मुझे बताना की आपको मेरा यह ब्लॉग पोस्ट कैसा लगा ताकि में अपने ब्लॉग में सुधार कर सकु।

धन्यवाद

आपका अपना

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

"हिंदी में भी"


4 comments:

  1. If you are a trader in Indian stock or commodity market than once try the free trial service
    from TheEquicom and earn big profity, Visit TheEquicom now.
    stock cash tips

    ReplyDelete
    Replies
    1. Shruti Thanks for the comment in my blog post but first i am Online Marketer than i am trader and i am happy with my current status, but still i will try your offer.

      Thanks Again

      Delete
  2. Nice Sir,

    really this is very useful for hindi medium student.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Thank you for Comment Mr Anmol Singh Panwar please follow my blog for further information in Hindi about the Internet world

      Delete

Give Me Comments