Share Tading Tips in Hindi

Tuesday, 25 November 2014

कुछ बेसिक परंतु महत्वपूर्ण तथ्य जो की आपको वेबसाइट डिज़ाइन करते समय ध्यान में रखने चाहिए।


वेबसाइट डिज़ाइन 



दोस्तों यह में अपने पाँच साल के अनुभव से बताना चाहता हूँ की कुछ तथ्य ऐसे है जो की बड़े साधारण है जो की हमेशा नकारे जाते है परंतु बड़े महत्वपूर्ण है जिनको की जरूर ध्यान रखना चाहिए जब भी आप वेबसाइट डिज़ाइन करते है।

दोस्तों में छोटे में ही आपको कुछ तथ्य बताना जा रहा हूँ जो की आपको ध्यान में रखने चाहिए:


1. दोस्तों हमेशा आप एक कॉलम वाली वेबसाइट बनानी चाहिए ना की बहुत सारे कॉलम वाली यह वेबसाइट डिज़ाइन करते हुए आपको हमेशा ध्यान रखना की यदि आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते हुए बहुत सारे कॉलम का प्रयोग करेंगे तो आप हमेशा आपके विजिटर को असली मुद्दे से भटकाते है अर्थात जिस कार्य के लिए विजिटर आपकी वेबसाइट पर आया है उससे हटकर वह आपके दूसरे कॉलम पर चला जायेगा और वह जिस कार्य के लिए आया था उसको नहीं करेगा अतः आप एक कॉलम वाली वेबसाइट डिज़ाइन करे तथा अंत में आप "call for action" का प्रयोग करे यानि अंत में ही आप अपना उद्देश्य की पूर्ति वाला मेसेज लिख सकते है ।
दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की call for action का मतलब है की आप जिस उद्देश्य के लिए यह वेबसाइट बनाई है उसको आप अंत में लिखे यानि लीड के लिए या बिक्री के लिए जो भी है सबसे बाद में लिखे।

2. दोस्तों अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय आप अंत में या मध्य में कोई भी गिफ्ट मुफ़्त अपने विजिटर को दे सकते है यह जरूरी नहीं है की आप कोई पैसे वाला गिफ्ट ही आप अपने वेबसाइट डिज़ाइन में प्रयोग करे ।
आप अपनी वेबसाइट डिज़ाइन में कोई भी गिफ्ट जैसे eBook या अन्य कोई भी गिफ्ट आप अपने विजिटर को दे सकते जो की उनके भविष्य में काम आ सके अथवा उसके उद्देश्य की पूर्ति कर सके और वह बार बार आपकी वेबसाइट पर आ सके।

3. वेबसाइट डिज़ाइन करते हुए हमेशा ध्यान रखे की आप एक जैसे बहुत सारे टूल्स आपको अपनी वेबसाइट पर प्रयोग नहीं करने चाहिए यानि आपको एक जैसे टूल्स आपको बार प्रयोग नहीं करने चाहिए जो की आपके वेबसाइट पर विजिटर को irritate करेगा जिससे वो आपकी वेबसाइट कभी भी नहीं आएंगे और यदि गलती से उसने वेबसाइट खोल भी दी तो वह फिर से उस टूल को देखकर उसे फिर बंद कर देगा।

5.अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करते समय आपको एक और महत्वपूर्ण तथ्य का ध्यान रखना चाहिए ।
दोस्तों यदि आप अपनी वेबसाइट पर अपने बारे में लिखना चाहते तो आप अलग से विवरण से न लिखे आप केवल अपनी सामाजिक वेबसाइट या सोशल वेबसाइट से अपने बारे में अपनी वेबसाइट पर लिखे अर्थात अपनी सोशल वेबसाइट को अपनी वेबसाइट लिंक करे।

यहाँ आपको साफ साफ शब्दों में कहना चाहता हूँ की आप अपने बारे में वेबसाइट पर अलग से न लिखकर आप अपनी सामाजिक वेबसाइट को लिंक करके अपने बारे में बताये।

ऐसा करने से आप आपकी वेबसाइट को चाहने वालो को जता देंगे की आप सोशल वर्ल्ड में कितने प्रशिद्ध है और आपको कितने चाहने वाले है उससे आपकी वेबसाइट पर आने वाले आपको और ज्यादा पसंद करेंगे।
6.दोस्तों वेबसाइट डिज़ाइन करते समय आपको हमेशा अपने मुख्य मुद्दे से नहीं भटकना चाहिए और हमेशा अपने दिमाग में अपने लक्ष्य को ध्यान में रखना चाहिए।
जैसा मैंने पहले बताया था call for action को आप एक पेज पर बार बार प्रयोग न करे पर आप एक या दो पेज डिज़ाइन करके आप अपने call for action को जरूर दोहरा दे यानि दुबारा अपने वेबसाइट बनाने के उद्देश्य को प्रयोग करे या आपको लीड बनानी है तो लीड बनाने के यंत्र को प्रयोग करे।

7. अपनी वेबसाइट डिज़ाइन में आप अपने जितने भी बिंदु आपको अलग से दर्शाने चाहते है तो उनको आप अलग से कलर में दिखाए जिससे आपकी वेबसाइट पर आने वालो को मुख्य बिन्दुओ का आसानी से पता चल जाये।

8.दोस्तों वेबसाइट डिज़ाइन करते हुए इस बात का भी ध्यान रखे की आप अपनी वेबसाइट पर साफ साफ बता दे की आप अपनी वेबसाइट पर क्या बेचना या सर्विस देना चाहते है । ऐसा नहीं होना चाहिए की आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर को पता ही न चले की उसको आपकी वेबसाइट पर आकर क्या वस्तु या सेवा प्राप्त करनी है।

अतः आपको अपनी वेबसाइट पर साफ साफ बता देना चाहिए की आपकी वेबसाइट किस तरह की सेवा प्रदान करती है।

9. वेबसाइट डिज़ाइन करते वक्त इस बात को भी ध्यान रखे की क्या आपने अपनी वेबसाइट पर अपनी वास्तु के बारे में पुरी जानकारी दी है या नहीं अर्थात आपकी वेबसाइट यदि वास्तु बेचने वाली है तो आप उस पर उसकी बनाने वाले राज्य के बारे में अवश्य लिखे जिससे आपको लोकल चाहने वाले भी मिलेंगे जिससे आपकी वेबसाइट पर विजिटर बढ़ेंगे।दोस्तों आप इस तरह पर्सन तौर पर भी उन विजिटर से जुड़ेंगे क्योंकि जो भी आपके एरिया का होगा वो आपको पर्सनल तौर पर भी पसंद करेगा।

10.अपनी वेबसाइट पर बहुत सारे फॉर्म इत्यादि न डाले जिससे आपकी वेबसाइट पर विजिट करने वाले भरमित न हो जाये की कौन सा फॉर्म भरना है कौन सा नहीं अतः आप एक पेज पर एक ही फॉर्म डाले।
दोस्तों आप अपनी वेबसाइट इसी तरह बहुत सारे लिंक भी न डाले उससे भी आपके विजिटर भ्रमित हो जायेंगे और दुबारा आपकी वेबसाइट पर नही आएंगे अतः जो लिंक आपके विजिटर के लिए उपयोगी हो उन्ही को डाले।


11. आपको अपनी वेबसाइट पर हमेशा शुरुवात में ही लीड generation फॉर्म को नहीं डालना चाहिए आपको lead generation या sign up फॉर्म हमेशा कुछ पेज के बाद डालना चाहिए जिससे आपका विजिटर आपकी वेबसाइट कुछ यूज़फुल माने न की केवल वस्तु बेचने वाली वेबसाइट या सर्विस को बेचने वाली वेबसाइट।

12.अब यह अंतिम परंतु बहुत महत्वपूर्ण तथ्य आपको बताने जा रहा हूँ जिसके अनुसार अपनी वेबसाइट को ऐसे डिज़ाइन करे जिससे वो लोड होने में काफी कम समय ले ऐसा नहीं होना चाहिए की आपकी वेबसाइट लोड होने में काफी समय ले और विजिटर उससे परेशान होकर उसको बंद कर दे।

अच्छा दोस्तों अब अपनी महत्वपूर्ण तथ्यों की लिस्ट ख़त्म करता हूँ डोटो वैसे तो बहुत सारे बिंदु है जो आपको वेबसाइट डिज़ाइन  करते हुए ध्यान रखने चाहिए परंतु मने आपके सामने केवल बहुत ध्यान में रखने वाली लिस्ट ही पेश की है अतः आप  जब वेबसाइट डिज़ाइन करेतो इन साधारण से देखने वाले परंतु महत्वपूर्ण तथ्यों का अवश्य ध्यान रखे।


धन्यवाद

आपका अपना

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

हिंदी में भी


No comments:

Post a Comment

Give Me Comments