Share Tading Tips in Hindi

Thursday, 20 November 2014

फेसबुक के द्वारा फेसबुक विज्ञापन पोस्ट के लिए कुछ महत्वपूर्ण बदलावो का अवलोकन चन्दन सिंह ऑनलाइन मार्केटर के द्वारा।

फेसबुक विज्ञापन के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

दोस्तों अभी कुछ दिन पहले तक में अपने एक ऑनलाइन मार्केटिंग के ग्राहक का फेसबुक विज्ञापन पोस्ट कर रहा था तथा उसको चेक कर रहा था की वह विज्ञापन कितना कारगर हो रहा है परंतु मने देखा की वह फेसबुक विज्ञापन  इतना कारगर नहीं हो रहा है जोतना की वही विज्ञापन आज से कुछ महीनो पहले हुआ था।




तब मैंने दोस्तों इसके पीछे का कारण जानने की कोसिस की और कुछ दिनों तक इस पर कार्य करने के बाद मुझे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी हासिल हुई जो की में चाहता हूँ की आप लोग के साथ भी शेयर की जानी चाहिए क्योंकि मुझे लगता है की मेरे बहुत से दोस्त इस जानकारी से अनजान होंगे।

दोस्तों यदि आप सोच रहे है की आप फेसबुक विज्ञापन मुफ़्त में ही प्रयोग करके अपने ग्राहक के जो भी target है प्राप्त कर लेंगे तो दोस्तों अब आपको इसके बारे में नए सीरे से सोचना चाहिए क्योंकि दोस्तों मेरा मानना यह है की यदि आप फेसबुक विज्ञापन का मुफ़्त version यानि मुफ़्त की सर्विस प्रयोग करते है तो आप अपने ग्राहकों यानी आप जिसके लिए आप ऑनलाइन मार्केटिंग या इंटरनेट मार्केटिंग का काम करते है उनके target पुरे नहीं कर पाएंगे।

क्योंकि यह ताज़ा समाचार है की फेसबुक जल्द ही ऐसा करने वाली है की यदि आप अपने पेज या फेसबुक अकाउंट पर कोई फेसबुक विज्ञापन पोस्ट लिखते है उसकी पहुच फेसबुक के समाचार पहुच काफी घाट जाएँगी।
इसको में ऐसे समझाता हूँ दोस्तों यदि आप अपनी पोस्ट में कोई वास्तु इत्यादि सीधे तोर पर बेचने की बात लिखते है तो आपकी पोस्ट फेसबुक समाचार से जल्दी है जायेगी उसके बजाय फेसबुक उन पोस्ट को ज्यादा तरजीह देगा जिन पोस्ट के अंदर कोई अच्छा content होगा।

जैसे की यदि आप लिकते है "दोस्तों मैंने कुछ देखा है जो आपको दिखाना चाहता हूँ जो आपकी आय को 10 गुना तक बढ़ा देगा" और कोई अन्य ऑनलाइन मार्केटर लिखता है "दोस्तों मैं आज आपको कुछ दिखने वाला हूँ जो आपको बतायेगा की आप किस प्रकार Instagram तथा Twitter को प्रयोग कर सकते है।

तो दोस्तों पहली पोस्ट को अपने आप ही फेसबुक समाचार फीड यानि डेटा से हटा देगा जो की कभी भी फेसबुक पर दिखाई नहीं देगी।

अतः मेरी आपसे यही सलाह है की फेसबुक पर मुफ्त में फेसबुक विज्ञापन पोस्ट लिखना बंद कर दीजिये उसकी बजाय आप उस पर कोई बढ़िया सा डेटा का प्रयोग कर अपनी पोस्ट लिखे ताकि ज्यादा से ज्यादा फेसबुक समाचार लिस्ट में बना रहे।

इसको दुसरे नजरिये से भी देखा जा सकता है दोस्तों की अब फेसबुक पर्योगकर्ता यह सेट कर सकता है की वह अपने फेसबुक समाचारो में केवल उन समाचारो को देखगे जिनको वह पसंद करता है न की कोई फेसबुक विज्ञापन समाचार उसको दिखाए जाय।

क्योंकि दोस्तों कोई भी सुबह सुबह उठकर यही नहीं देखना नहीं चाहेगा की उसको उसकी सामाजिक वेबसाइट पर प्रमोशनल समाचार देखने को मिले और उसको समाचारो में दिखाई दे की आप यह टीवी खरीदये या यह फार्मूला अपनाइये तो आपकी आय इतनी बढ़ जायेगी अथवा वो ये नहीं चाहेंगे की की उनको किसी भी वस्तु को खरीदना हो तो वे फेसबुक पर जायेंगे। 

फेसबुक पर हर कोई ज्यादातर अपनी सामाजिक जिंदगी को discuss करने के लिए जाता है और ज्यादातर वे इसका उपयोग सामाजिक तौर पर जुड़े रहने के लिए करते है।

अब में आपको मुद्दे की खबर देता हूँ दोस्तों असल में फेसबुक अभी सर्वे से पाया है की फेसबुक को प्रयोग करने वाले यूजर चाहते है कोई भी फेसबुक विज्ञापन समाचार अपने समाचारो यानि खुद की news-feed में नहीं देखना चाहते जो की फेसबुक के द्वारा promote न किया गया हो।इसका मतलब है यदि आप अपने फेसबुक फेन पेज पर कोई फेसबुक विज्ञापन पोस्ट करते है तो आपके पेज follower उसको नहीं देखना चाहते अपनी समाचार लिस्ट में या अपनी news-feed में।


दोस्तों फेसबुक ने सर्वे से यही सार निकल है की फेसबुक यूजर केवल फेसबुक के द्वारा चलाये गए फेसबुक विज्ञापन  समाचारो को अपने समाचारो में देखना चाहते है।

मगर दोस्तों आप यह मत सोचिये की फेसबुक अब फेन पेज को बंद करने जा रही है या उनकी कोई सहायता नहीं कर रही यहाँ आपको साफ साफ बताना चाहता हूँ की फेसबुक जल्द ही फेन पेज पर बहुत सारा निवेश कर रहा है जिससे कुछ नई feature सुरु करके आपको भी मजबूत बनाएगी परंतु आपको अब अपने फेन पेज अच्छे डेटा पर ज्यादा ध्यान देना होगा न की केवल फेसबुक विज्ञापन पोस्ट पर या फिर आपके फेन पेज followers को बताना पड़ेगा की वो notifications को पाने वाले बिंदु को चलु रखे या unable करे ताकि वो आपके फेसबुक विज्ञापन समाचार अपने समाचारो में देख सके।

धन्यवाद दोस्तों

आपका अपना

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

"अब हिंदी में भी"


No comments:

Post a Comment

Give Me Comments