Share Tading Tips in Hindi

Monday, 17 November 2014

अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसो का इंतजाम करने के तरीके।


अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसो का इंतजाम




दोस्तों मेरा एक घनिस्ट दोस्त है जो मेरे से पूछ रहा था की दोस्त मुझे अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता हूँ अतः मुझे आप बताए की मैं पैसो का प्रबंध कहा से करू। क्योंकि दोस्तों सभी यह चाहते है की वो व्यवसाय शुरू करे ना की 9 से 5 की नौकरी ।

दोस्तों सभी के पास अपना व्यवसाय का आईडिया तो होता है परंतु उस व्यवसाय को शुरू करने के लिए बहुत सारा पैसा लगता है जिसका इंतजाम करते करते उसका व्यवसाय का विचार भी ख़त्म हो जाता है।
दोस्तों इसीलिये मैं आज आपके सामने कुछ बहुत ही बढ़िया तरीके बताता हूँ जो की प्रत्येक व्यवसाय के हिसाब से अलग अलग है आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते है।



तो दोस्तों अपना व्यवसाय शुरू करने से पहले आप इन तरीको पर नज़र डालिये जो आपको व्यवसाय शुरू करने में सहायता प्रदान करेगा:


1. दोस्तों सबसे पहला तरीका तो खुद का पैसा है क्योंकि दोस्तों कोई अन्य व्यक्ति या कंपनी किसी भी अपने व्यवसाय में पैसा लगाने से पहले हमेशा यही देखती की मालिक का कितना पैसा लगा है तथा व्यवसाय का कांसेप्ट क्या है।

अतः दोस्तों आपको कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले अपनी खुद की फंडिंग को ध्यान में रखना उतना ही आवश्यक है जितना की आपका व्यवसाय का कांसेप्ट।

2 . दोस्तों किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले आप अपनी जेब देखते है उसके बाद आप सबसे आसान तरीका है बैंक अतः दोस्तों सबसे पहले आप अपनी खुद की फंडिंग को देखें उसके बाद बैंक से बात कर सकते क्योंकि बैंक भी आपको आपके व्यवसाय को चलने के लिए पैसो का जुगाड़ करने बहुत सारे तरीके बता सकता है अतः दोस्तों बैंक के पास अपना व्यवसायिक कांसेप्ट लेकर जरूर जाये बहुत से नए व्यवसायी बैंक के पास जाने से कतराते रहते है।

3. दोस्तों अब आगे के कुछ व्यवसायिक फंडिंग के तरीको पर हम गौर फरमाते है यदि आपकी पैसो की जरूरत बैंक से पूरी नहीं होती है तो दोस्तों आप अपना व्यवसायिक कांसेप्ट किसी अपने दोस्त या रिस्तेदार को बताकर उसको उस व्यवसाय में हिस्सेदार बना सकते है।

4. दोस्तों एक और तरीका है जिससे आप पैसे का जुगाड़ कर सकते है अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए दोस्तों वह तरीका  तरीका है vc (venture capitalist) का इस तरीके में आप वि शी के सहारे आप बैंक में जाकर लोन प्राप्त कर सकते है परंतु इसके तहत आपको निचे लिखी बातो का ध्यान रखना होगा अर्थात इन शर्तों को ध्यान में रखना होगा:

A. सबसे पहले आपको अपनी कंपनी का ROC में कंपनी लॉ के तहत रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा।
B. दोस्तों यदि आपको सस्ती ब्याज दरों पर लोन चाहिए या अन्य कोई सब्सिडी भी चाहिए तो आपको व्यवसाय को शुरू करने से पहले मिनिस्ट्री ऑफ़ माइक्रो स्माल एवम् मध्यम इंटरप्राइजेज से आज्ञा लेनी चाहिए अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप dcmsme.gov.in पर लोगिन कर सकते है।
C. दोस्तों मजे की बात यह है की यदि आपको यहाँ से आज्ञा प्राप्त हो जाती है व्यवसाय शुरू करने की तो बैंक 1 करोड़ तक का लोन बिना किसी भी चीज़ के गिरवी रखे बिना आपको लोन पास कर देगा।
D. दोस्तों जाते जाते एक और बात में आपको बताना चाहता हूँ की यदि व्यवसाय किसी एक व्यक्ति के द्वारा चलाना जाना है टॉस कंपनी को राज्य स्तर पर बने डिपार्टमेंट ऑफ़ माइक्रो स्माल और मध्यम इंटरप्राइजेज से भी अप्रूवल लेना पड़ेगा।

दोस्तों मुझे लगता है जितने जानकारी मुझे देनी थी मैंने इस ब्लॉग पोस्ट में लिख दी है दोस्तों इनमे से कोई न कोई तरीका आप अपने व्यवसाय को असली रूप देने में प्रयोग कर सकते है।

दोस्तों अपने कमेंट लिखना नहीं भूलना तथा आपके पास कोई भी सुझाव हो जो आप सब के साथ बाटना चाहते हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर लिखना क्योंकि आपकी एक छोटी सी राय भी किसी का पूरा जीवन बदल सकती है।

धन्यवाद

आपका अपना प्यारा

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

"हिंदी में भी"

No comments:

Post a Comment

Give Me Comments