Share Tading Tips in Hindi

Sunday, 16 November 2014

कुछ उपयोगी वेबसाइट जो आपका इंटरनेट को देखने तथा समझने का नजरिया बदल देगा।


कुछ उपयोगी वेबसाइट  की लिस्ट चन्दन सिंह द्वारा 

दोस्तों में चन्दन सिंह पिछले 15 साल से इंटरनेट से जुड़ा हुआ हूँ और हर दिन पता नहीं कितनी वेबसाइट पर जाकर में उस वेबसाइट के बारे में जानने की कोसिस करता हूँ आज में उन्ही वेबसाइट में से कुछ उपयोगी वेबसाइट  के बारे में इस ब्लॉग पोस्ट में बताने जा रहा हूँ।

1.khanacademy.org : दोस्तो यह वेबसाइट उपयोगी वेबसाइट में मेरी पसंदीदा वेबसाइट दोस्तों आप इस वेबसाइट पर जाकर किसी भी विषय पर भासण सुन सकते है। दोस्तों मेरा कहने का मतलब है की आप लोग अपनी पढ़ाई से सम्बंधित कोई भी भासण सुन सकते है तथा देख सकते है।


2. ted.com : दोस्तों यह वेबसाइट भी मेरी उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट में सबसे ऊपर है क्योंकि इस वेबसाइट पर भी आप khanacadmy.org की तरह आप भासण सुन तथा देख सकते है।
परंतु दोस्तों जैसे आप उस वेबसाइट पर अपनी पढाई से सम्बंधित जानकारी सुन व् देख सकते है ted.com पर आप अपने विषय से सम्बंधित ही नहीं आप दुनिया के बहुत अच्छे व्यवसाय करने वालो के भासण सुन तथा देख सकते है।अचछा व्यवसाय करने वालो का भासण ही नहीं बल्कि आप दुनिया के कुछ समझदार लोगो का भासण सुन व् देख सकते है।


3. freerice.com : दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की आजकल अंग्रेजी बोलना तथा समझना कितना जरूरी है उतना ही जरूरी शब्दकोष को बढ़ाना है और मेरी उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट में अगली वेबसाइट भी उसी कार्य के लिये है जिसका नाम है freerice.com दोस्तों आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने शब्दकोष को बढ़ा सकते है।दोस्तों इस वेबसाइट पर आप अपने शब्दकोष को ही नहीं बढ़ाते बल्कि इस दुनिया के बहुत से भूके लोगो को राइस यानि चावल खिलते है।दोस्तों यदि में पूरा बताने जाऊंगा तो ब्लॉग इसी वेबसाइट में भर जायेगा अतः आप बाकि की जानकारी freerice.com जाकर देखे।

4. lizardpoint.com : दोस्तों इस वेबसाइट को मेने अपनी उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट में इसलिए शामिल किया है क्योंकि यह छात्रो यानि स्टूडेंट के लिए ज्यादा उपयोगी है।इस वेबसाइट पर स्टूडेंट्स भौगोलिक क्विज़ की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

5. mathrun.net : दोस्तों जिस प्रकार lizardpoint.com पर आप भौगोलिक क्विज की जानकारी पाते है उसी प्रकार आप mathrun.net पर गणित की क्विज के बारे में जानकारी पाते है।दोस्तों ये दोनों वेबसाइट मुख्य रूप से स्टूडेंट्स के लिए बहुत उपयोगी साबित होती है।



6.classicshorts.com: दोस्तों यदि आपको किस्से तथा कहानियो का शोक हे तो आपको यह वेबसाइट बहुत भाएगी क्योंकि इस वेबसाइट पर एक से एक शार्ट कहानिया है ।
इस वेबसाइट हर तरह की कहानिया उपलब्ध है आपको कोई न कोई कहानी जरूर अच्छी लगेगी क्योंकि दोस्तों आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी के पास इतना समय नहीं के पूरी कहानी को पढ़ सके परंतु अपनी पढ़ने की आदत को पूरा करने के लिए आप यहाँ पर कुछ छोटे छोटे हिस्से पढ़ कर ही अपना शौक़ पूरा कर सकते है।

7. erowid.org : दोस्तों यदि आपको चाह है की आप किसी बीमारी की वजह से कोई दवाई ले रहे है परंतु आप जानना चाहते है की दवाई की पूरी जानकारी आपके पास हो तो दोस्तों आप erowid.org पर जाकर किसी भी ड्रग के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

8 . wikia.com : दोस्तों यह वेबसाइट मेरी उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट में मेरी पसंदीदा वेबसाइट में से एक है। अब आप यह नहीं पूछेंगे की यह वेबसाइट इतनी पसंदीदा क्यों है दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की इस वेबसाइट पर आप इस वेबसाइट पर जाकर अपने ग्रुप शुरू कर सकते है उसके बारे में जो भी आप सोचते है ।
दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की इस वेबसाइट पर आप किसी भी विकिपीडिआ सवाद को वीडियो में बदल सकते है और यदि में अपको वेबसाइट की भाषा में बताऊ तो यह वेबसाइट "for fan by the fan".यदि आप और ज्यादा इस वेबसाइट के बारे में जानना चाहते है तो वेबसाइट पर जाकर उसे करे क्योंकि में अगर यहाँ आपको इसके बारे में बताने लगा तो पुरी ब्लॉग पोस्ट इसके विवरण से ही भर जायेगा।

9. factsie.com : दोस्तों यह वेबसाइट बड़ी लाजवाब है क्योंकि आप इस वेबसाइट पर बहुत सारे ऐसे हिस्टोरिकल तथा लाजवाब समाचार जानेगे जो की न तो अपने कभी सुने होंगे न ही कही देखे होंगे।
दोस्तों इस वेबसाइट पर आप ऐसी ऐसी बाते सुनेगे जो की आपको पता भी नहीं होगी।

10 . computingforeveryone.com : दोस्तों यह वेबसाइट तब उपयोगी या सहायक सिद्ध हो सकती है जब आप किसी कंप्यूटर से सम्बंधित प्रॉब्लम से झुझ रहे होंगे अतः आप इस वेबसाइट अपने उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट में शामिल कर ले।

11 . thechesswebsite.com : दोस्तों ये वेबसाइट मुझे इसलिए पसंद है क्योंकि मैं चैस खेलना पसंद करता हूँ और दोस्तों यदि अपजो भी चैस खेलना पसंद है तो यह वेबसाइट भी आपके लिए काफी सहायक सिद्ध होगी।
दोस्तों इस वेबसाइट पर जाकर आप चैस के बारे मैं पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।


12. htmldog.com : यह वेबसाइट मुझे इसलिए पसंद है क्यंकि मैं अगर कही किसी हटमल टैग मैं उलझ जाता हूँ तो यही एक वेबसाइट है जो की मेरी सहायता करती है।दोस्तों यह वेबसाइट आपको html को समझने में पूरी सहायता प्रदान करेगी।

13 . memrise.com : दोस्तों यदि आप किसी विदेशी भाषा को सिखने के इच्छुक है तो आपको इस वेबसाइट जरूर जाना चाहिए या आप किसी देश की भाषा सिख गए है तथा आप अपने शब्दों के कोष को बढ़ाना चाहते है तो भी इस वेबसाइट की सहायता ले सकते है।

14 .printfriendly.com : दोस्तों जैसे की मैंने पहले भी कहा है की इस ब्लॉग में मै कुछ ऐसे वेबसाइट आपके सामने लेकर आऊंगा जो की आपको हैरान कर देंगी जैसे की यह वेबसाइट यह वेबसाइट भी मेरी उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट में बहुत पसंदीदा है ।

दोस्तों यदि आप किसी भी अन्य वेबसाइट से कुछ पृनटी करना चाहते है और प्रिंट नहीं कर प् रहे है तो आप इस वेबसाइट पर आकर वह सब कुछ प्रिंट कर सकते है जो अभी तक प्रिंट नहीं कर पाये।

15 . freecycle.com :  यदि आपके पास कुछ भी ऐसा है जो की आप किसी को देना या दान करना चाहते है या आप लेना चाहते है तो आप इस वेबसाईट पर जाकर अपने एरिया से अपने प्रयोग किये सामान को फ्री मैं दान या दे सकते है।


16 . pipl.com : दोस्तों उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट मेरा एक और पसंदीदा नाम है Pipl.com असल में दोस्तों यह एक गूगल की तरह कंटेंट को ढूँढने की बजाय किसी भी व्यक्ति को ढूंढती है बस आप इस वेबसाइट पर जाकर उसका नाम या यूजरनाम लिखकर उस व्यक्ति के बारे में ढूंढ सकते है।

17 . homestyler.com : इस वेबसाइट पर जाकर आप अपने सपनो के घर को अपने हिसाब से सजा व् सवार सकते है।

18. tranafer.com : यदि आपको कोई भी बड़ी फ़ाइल मेल के द्वारा भेजने में परेशानी हो रही है तो आप इस वेबसाइट के द्वारा अपनी कितनी भी बड़ी फ़ाइल भेज सकते है।

तो दोस्तों अब ने इस ब्लॉग पोस्ट को समाप्त करूंगा क्योंकि ऐसे तो ये लिस्ट कभी ख़त्म ही नहीं होगी परंतु फिर भी मैंने अपने सबसे ज्यादा उपयोगी वेबसाइट की लिस्ट आपको पेश की में आशा करता हूँ की आपको जरूर पसंद आएगी।

दोस्तों अपने सुझाव तथा आप यदि किसी अन्य उपयोगी वेबसाइट के बारे में बताना चाहते है तो जरूर बताना क्योंकि आपके कमेंट के बिना मेरी ब्लॉग पोस्ट अधूरी होगी।

धन्यवाद

आपका अपना

चन्दन सिंह

ऑनलाइन मार्केटर

"हिंदी में भी"


No comments:

Post a Comment

Give Me Comments